साहित्य

  • जन की बात न दबेगी, न छिपेगी, अब छपेगी, लोकतंत्र के सच्चे सिपाही बनिए अपने लिए नहीं, अपने आने वाले कल के लिए, आपका अपना भविष्य जहाँ गर्व से कह सके आप थे तो हम हैं।
  • लखीमपुर-खीरी उ०प्र०

Tuesday, June 15, 2021

ये जिन्दगी, तूं हौसला दे जरा-प्रीती

साहित्य के नवांकुर

प्रीती

मेरी खामोशी के इस पहलू में,

ये जिन्दगी तूं साथ दे जरा।

इन तानों कि बेड़ियों से,

हर रोज गुजरती हूँ यहां-

होता है खामोसी का मनहूस पल,

ये जिन्दगी, तूं हौसला दे जरा ।

ख्वाहिशें है मेरे में, कुछ कर गुजरने की,

मैं हिम्मत हारी हूं न हारूंगी-

क्योंकि तुझमें मैं हूं, मुझमें तूं

ये जिन्दगी, तूं हौसला दे जरा ।

तुझसे मैं, शिकायत करूँ क्या?

हर रोज गिराकर सम्भालती  है,

मंजिल तक जाने की जिद में-

मैं गिरकर उठती हूँ, बस-

ये जिन्दगी, तूं हौसला दे जरा ।

इन कंटक भरे राहों पर-

मैंने खुद को अकेला पाया है,

पर साथ तेरा जो था-

गिरना, उठना फिर चलना,

तुमसे ही तो सीखा है-

ये जिन्दगी, तूं हौसला दे जरा ।

 पता-ग्राम तिवारीपुर पोस्ट अमसिन

जिला-फैजाबाद (अयोध्या), उ०प्र०

No comments:

पढ़िये आज की रचना

चर्चा में झूठी-सुरेश सौरभ

(फिल्म समीक्षा)      एक मां के लिए उसका बेटा चाहे जैसा हो वह राजा बेटा ही होता है, बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं, जिन्हें हम अपने विचार...

सबसे ज्यादा जो पढ़े गये, आप भी पढ़ें.