साहित्य

  • जन की बात न दबेगी, न छिपेगी, अब छपेगी, लोकतंत्र के सच्चे सिपाही बनिए अपने लिए नहीं, अपने आने वाले कल के लिए, आपका अपना भविष्य जहाँ गर्व से कह सके आप थे तो हम हैं।
  • लखीमपुर-खीरी उ०प्र०

Monday, May 31, 2021

मैं विद्रोही हूँ

मैं विद्रोही हूँ

 

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै आपकी हर बात में हाँ में हाँ नही मिलाता हूँ ।

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै आपके ऐब को आपका हुनर नही  बताता हूँ ।

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै आपके सामने प्रश्न बनकर खड़ा  हो जाता हूँ ।

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै आपके चेहरे से झूठ  का नकाब   हटाता हूँ ।

मै  विद्रोही  हूँ   क्योंकि  मै  आपको  आपकी  खामियां गिनाता हूँ ।

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै आपको सच का आइना दिखाता हूँ ।

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै देशवासियों में इन्कलाब जगाता हूँ ।

मै विद्रोही हूँ क्योंकि मै  सच  के  लिए  कलम चलाता हूँ ।

 

आप देश भक्त हैं क्योंकि आप झूठ को सच, सच को  झूठ  बनाते हैं ।

आप देश भक्त हैं क्योंकि आप  कहीं  भी , कभी  भी दंगा  कराते हैं ।

आप देश भक्त हैं क्योंकि आप स्वार्थहित   पुलिस पर गोली चलाते है ।

आप देश भक्त हैं क्योंकि आप भारतीय संविधान की प्रतिया जलाते हैं ।

आप देश भक्त हैं क्योंकि आप छात्रों व किसानों पर लाठियां चलाते हैं ।

आप देश भक्त हैं क्योंकि आप गुंडा रेपिया की रक्षा में खड़े हो जाते है ।

 

आप सोचते है कि यह मेरे जैसा देशभक्त क्यों नही बन जाता ।

मेरी तरह भारतीय नागरिक होने का फर्ज क्यों नहीं  निभाता ।

 

तो सुनो मुझे नही बनना आप जैसा, मै जो करता हूँ मुझे करने दो ।

तुम्हारी नजर में सच बोलना विद्रोह है  तो  मुझे  विद्रोही रहने दो ।



-रमाकान्त चौधरी

गोला गोकर्णनाथ खीरी

सम्पर्क -  9415881883

No comments:

पढ़िये आज की रचना

चर्चा में झूठी-सुरेश सौरभ

(फिल्म समीक्षा)      एक मां के लिए उसका बेटा चाहे जैसा हो वह राजा बेटा ही होता है, बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं, जिन्हें हम अपने विचार...

सबसे ज्यादा जो पढ़े गये, आप भी पढ़ें.