साहित्य

  • जन की बात न दबेगी, न छिपेगी, अब छपेगी, लोकतंत्र के सच्चे सिपाही बनिए अपने लिए नहीं, अपने आने वाले कल के लिए, आपका अपना भविष्य जहाँ गर्व से कह सके आप थे तो हम हैं।
  • लखीमपुर-खीरी उ०प्र०

Friday, November 26, 2021

मैं भी एक वादी हूं-कपिलेश प्रसाद

कपिलेश प्रसाद
मेरी भी एक हसरत थी 
विचारों की श्रंखला में ,
मेरा भी " वाद " चले 
मैं महज़ मेरे नाम के 
" ज़िन्दाबाद " से कुछ अलग
लक़ीरे ख़ीचना चाहता था ।
सो खिच गई , 
ऐसा लगता है ... । 

दुनिया की सैर पर ,
मैं निरन्तर यों नहीं निकल पड़ा था ।
कई -कई " वाद " देखे हैं मैने ,
मैं भी तो एक " वादी " हूँ ... 
एक अपने " वाद " का होना 
ही कुछ अलग बात है , 
यह दिगर बात है कि 
मैं जनवादी नहीं ।
अभिलाषाओं , महत्वाकाँक्षाओं की वादी मेरी , 
निर्विवाद नहीं , 
शून्य से शिखर तक का 
यह सफर मेरा ,
सदा-सदा आबाद रहे ।
मैं रहूँ , ना रहूँ ...
मेरा " वाद " रहे ।
यों ही कोई सिकंदर महान 
और एडोल्फ हिटलर नहीं बन जाता !

No comments:

पढ़िये आज की रचना

चर्चा में झूठी-सुरेश सौरभ

(फिल्म समीक्षा)      एक मां के लिए उसका बेटा चाहे जैसा हो वह राजा बेटा ही होता है, बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं, जिन्हें हम अपने विचार...

सबसे ज्यादा जो पढ़े गये, आप भी पढ़ें.