साहित्य

  • जन की बात न दबेगी, न छिपेगी, अब छपेगी, लोकतंत्र के सच्चे सिपाही बनिए अपने लिए नहीं, अपने आने वाले कल के लिए, आपका अपना भविष्य जहाँ गर्व से कह सके आप थे तो हम हैं।
  • लखीमपुर-खीरी उ०प्र०

Wednesday, April 29, 2020

एक थे इरफ़ान खान।

#श्रद्धाजंलि
बॉलीवुड अभिनेता #इरफान_खान का निधन बुधवार को हो गया. मैं इनके अभिनय का बहुत बड़ा कद्रदान हूं, इनके बोलने का लहज़ा, भाव-भंगिमा, और अदाकारी की सनक बरवस ही अपने दर्शकों को खींच लेती है। मैं इनकी फिल्मों जो मेरी पहली फिल्म थी वह शायद #पानसिंह तोमर के किरदार वाली थी उसका नाम नहीं पता और पता करना भी नहीं चाहता। बस अपने मन की बात लिखे देता हूं। उनकी एक और फिल्म है जिसमें औरतों को समझने का बहुत बड़ा अनुभव अपने एक्टर साथियों के साथ अभिनय करते नज़र आते हैं, पर आखिर गच्चा खा ही जाते हैं। पिछले साल या उससे भी पहले मैंने उनकी जो फिल्म देखी थी वह थी पाकिस्तानी अदाकारा के साथ अभिनित फिल्म #हिन्दी_मीडियम जिसने दिल को छू लिया, एक्शन, ड्रामा, इमोशनल का मिला-जुला कलेक्शन और उससे भी बड़ी बात यह कि उसके एक्टर इरफान खान। इस फिल्म को मैंने एक-दो नहीं लगभग-लगभग चार पांच बार तो देखा ही होऊंगा। #पिकू में टैक्सी ड्राइवर का रोल लेकर फिल्म में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म में जान डालने वाले अभिनेता इरफान खान पेट की बिमारी से ठीक होने के लिए बच्चन जी को कुछ ट्रिक सीखा रहे थे विश्वास नहीं होता कि उसी तरह की परेशानी आपके जीवन को खत्म कर गई और आप जिन्दगी की जंग हार गए। #मदारी फिल्म को पूरा नहीं देख पाया उसका मलाल नहीं है देख लूंगा किन्तु इस दुःख में कि अब आप जैसे अभिनेता की अब फिल्मी बाजार में आने वाली नहीं, जितनी बाजार में हैं उन्हीं को देखा जाए और समीक्षा की जाए।  अभी कुछ दिन पहले उनकी माता जी का भी निधन हो गया दुर्भाग्य यह रहा कि लाकडाउन के चलते अपनी माता की अन्तिम यात्रा में न जा सके अपनी माता के पास चले गए।अभिनेता इरफान खान को मंगलवार को पेट के संक्रमण के बाद शहर के एक अस्पताल की आईसीयू में भर्ती कराया गया था. उनके प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया था कि 53 वर्षीय अभिनेता को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. खान की 2018 में कैंसर की बीमारी का इलाज हुआ था. वह आंत के इन्फेक्शन से परेशान थे।
उनकी मृत्यु से फिल्मी जगत को अपार क्षति हुई है जिसकी भरपाई शायद ही हो। अश्रुपूरित नेत्रों से भावभीनी श्रद्धांजलि।
@अखिलेश कुमार अरुण

No comments:

पढ़िये आज की रचना

चर्चा में झूठी-सुरेश सौरभ

(फिल्म समीक्षा)      एक मां के लिए उसका बेटा चाहे जैसा हो वह राजा बेटा ही होता है, बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं, जिन्हें हम अपने विचार...

सबसे ज्यादा जो पढ़े गये, आप भी पढ़ें.